Shah Rukh Khan Networth: 200 करोड़ का घर… लंदन-दुबई में प्रॉपर्टी, दुनिया के चौथे अमीर एक्टर शाहरुख खान की इतनी है नेटवर्थ

दिल्ली के एक मध्यमवर्गीय परिवार में जन्मे और पले-बढ़े Shah Rukh Khan अंततः बॉलीवुड के सबसे बड़े नामों में से एक बन गए। जब शाहरुख खान की कुल संपत्ति की बात आती है, तो वह दुनिया की शीर्ष हस्तियों में से एक हैं। चूंकि शाहरुख 2 नवंबर, 2023 को 58 साल के हो जाएंगे, आइए उनकी कुल संपत्ति पर एक नजर डालते हैं।

Shah Rukh Khan Net Worth

बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान की दौलत के मामले में दुनिया के सबसे अमीर एक्टर्स (World’s Richest Actors) के लिस्ट में चौथे नंबर पर शामिल हैं. वे एक फीस के लिए 100 से 150 करोड़ रुपये तक चार्ज करते हैं.

बॉलीवुड के ‘बादशाह’ के रूप में पहचान बनाने वाले दिग्गज अभिनेता शाहरुख खान (Shah Rukh Khan Birthday) गुरुवार 2 नवंबर को 58 साल के हो गए. उन्होंने अब तक करीब 90 फिल्मों में अभिनय किया है और उन्हें शानदार अदाकारी के लिए 14 फिल्मफेयर समेत कई अवार्ड मिले हैं. शहरुख खान की गिनती दुनिया के चौथे सबसे अमीर एक्टर (Richest Actor) के रूप में भी की जाती है और हो भी क्यों न आखिर उन्होंने अपने अभिनय की दम पर बड़ी संपत्ति जमा की है. उनकी अनुमानित नेटवर्थ (Shah Rukh Khan Networth) 6,000 करोड़ रुपये से ज्यादा है. 

दिल्ली से मुंबई का शानदार सफर

अभिनेता शाहरुख खान का जन्म 2 नवंबर 1965 को नई दिल्ली में एक मुस्लिम परिवार में हुआ था. जन्म के बाद शुरुआत में पांच साल तक वे अपने नाना-नानी के पास मैंगलोर में रहे और उसके बाद दिल्ली के राजेंद्र नगर में अपने माता पिता के पास वापस आ गए. उनकी शुरुआती शिक्षा राजधानी सेंट सेंट कोलंबा स्कूल से हुई, तो 1988 में शाहरुख खान ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के हंसराज कॉलेज से एकोनॉमिक्स में बैचलर डिग्री हासिल की. इसके बाद उन्होंने मुंबई का रुख किया और आज मायानगरी में बॉलीवुड का बादशाह बनकर विशाल साम्राज्य स्थापित कर लिया है.

760 मिलियन की दौलत के मालिक

शाहरुख खान को फिल्म हिट होने की गारंटी भी कहा जाता है. ‘किंग ऑफ रोमांस’ के नाम से मशहूर ये अभिनेता दुनिया के सबसे अमीर एक्टर्स (World’s Richest Actors) के लिस्ट में चौथे पायदान पर आते हैं. अपनी अदाकारी और मेहनत की दम पर उन्होंने न केवल बॉलीवुड में अलग मुकाम हासिल किया है, बल्कि बड़ी दौलत की बनाई है. लाइफस्टाइल एशिया की रिपोर्ट के मुताबिक, अभिनेता शाहरुख खान की कुल नेटवर्थ (Shah Rukh Khan Networth) लगभग 760 मिलियन डॉलर है, जो कि भारतीय करेंसी रुपये में देखें तो करीब 6,324 करोड़ रुपये से ज्यादा होती है. 

एक फिल्म की इतनी फीस लेते हैं शाहरुख 

अभिनेता की नेटवर्थ (Shah Rukh Khan Net Worth) में सबसे बड़ा हिस्सा उनकी फिल्मों से होने वाली कमाई का ही है. रिपोर्ट के मुताबिक, कथित तौर पर शाहरुख खान एक फिल्म करने के लिए 100 से 150 करोड़ रुपये तक चार्ज करते हैं. हालांकि, कई फिल्में उन्होंने ऐसी भी की हैं, जिनके लिए उन्होंने कोई पैसा नहीं लिया, इनमें हालिया रिलीज फिल्म पठान शामिल है. हालांकि, रिपोर्ट के अनुसार, पठान के हिट होने से हुए मुनाफे का 60 फीसदी हिस्सा जरूर शाहरुख खान के खाते में गया है. गौरतलब है कि  बॉक्स ऑफिस पर शाहरुख खान की हाल-फिलहाल आई दो फिल्मों जवान और पठान ने दुनियाभर में कुल मिलाकर 2,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई की है. 

ब्रांड एंडोर्समेंट के जरिए मोटी कमाई

न केवल फिल्मों के जरिए बल्कि शाहरुख खान ब्रांड एंडोर्समेंट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के जरिए भी मोटी कमाई करते हैं. शाहरुख खान Pepsi, Hyundai Santro, Nokia, Lux, Dish TV, Big Basket, Reliance Jio, LG TV, Denver, ICICI Bank, Fair & Handsome समेत कई ब्रांड्स से जुड़े हुए हैं और इनके विज्ञापनों में नजर आते हैं. इसके अलावा उनकी नेटवर्थ में विभिन्न व्यवसायों में किए गए उनके निवेश का भी योगदान है. जिनमें से एक सफल व्यवसाय रेड चिलीज एंटरटेनमेंट है, जिसके वे अपनी पत्नी गौरी खान के साथ सह-मालिक हैं. इसके अलावा क्रिकेट से उनका खासा लगाव है और  वह एक आईपीएल टीम, कोलकाता नाइट राइडर्स के सह-मालिक भी है.

Also Read This: Dunki Release Date: इंतजार खत्म! डंकी की रिलीज डेट और पोस्टर रिलीज, किंग खान किस रोल में?

मुंबई में 200 करोड़ का घर, दुबई में भी प्रॉपर्टी

एक ओर जहां शाहरुख खान अपार संपत्ति के मालिक हैं, तो उनकी लाइफस्टाइल भी उसी के अनुसार लग्जरी है. किंग खान के तौर पर पहचाने जाने वाले शाहरुख खान के पास कई महंगी प्रॉपर्टी हैं. उनके पास मुंबई में स्थित आलीशान हवेली मन्नत (Shah Rukh Khan Mannat) है, जिसकी अनुमानित कीमत करीब 200 करोड़ रुपये बताई जाती है. इसके अलावा शाहरुख के पास लंदन में एक विला और दुबई के पाम जुमेराह पर एक लग्जरी विला है. बता दें कि दुबई (Shah Rukh Khan Dubai House) के इस इलाके में दुनिया के कई रईसों का घर हैं और इनमें एशिया के सबसे अमीर मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) भी शामिल हैं.

कलेक्शन में एक से एक लग्जरी कारें

शाहरुख खान को क्रिकेट से लगाव है, तो महंगी कारों का भी खासा शौक है. उनके कार कलेक्शन में एक से एक महंगी और लग्जरी कारें मौजूद हैं. रिपोर्ट की मानें तो शाहरुख खान के पास एक रोल्स-रॉयस फैंटम ड्रॉपहेड कूप (Rolls-Royce Phantom Drophead Coupé), एक रोल्स-रॉयस कलिनन ब्लैक (Rolls-Royce Cullinan), एक बेंटले कॉन्टिनेंटल जीटी (Bentley Continental GT), एक बुगाटी वेरॉन (Bugatti Veyron), एक बीएमडब्ल्यू 7-सीरीज (BMW 7-Series), एक बीएमडब्ल्यू 6-सीरीज कन्वर्टिबल (BMW-6 Convertible), एक लैंड रोवर, रेंज रोवर स्पोर्ट, बीएमडब्ल्यू i8 और टोयोटा लैंड क्रूजर जैसी कारें हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top