YouTube SEO Ki Help Se Video Ko Rank Kaise Kare

Unlocking the Secrets: How YouTube SEO Catapults Your Videos to the Top

Youtube Video Ko Rank Kaise Kare?

YouTube SEO का अर्थ है YouTube पर किसी वीडियो में बदलाव करना ताकि वह YouTube वेबसाइट में सबसे ऊपर दिखाई दे। जब कोई वीडियो शीर्ष पर होता है, तो अधिक लोग उसे देखेंगे और देखेंगे, यही कारण है कि यदि आप चाहते हैं कि बहुत से लोग आपके वीडियो देखें तो YouTube SEO करना वास्तव में महत्वपूर्ण है।

YouTube वीडियो SEO में हम अपने द्वारा उपयोग किए जाने वाले शब्दों को बदलकर वीडियो को बेहतर बनाते हैं। हम यह सुनिश्चित करते हैं कि वीडियो के लिए हम जो शीर्षक, विवरण और अन्य चीजें लिखते हैं वे सर्वोत्तम हों। ठीक उसी तरह जब आप किसी वेबसाइट को लोकप्रिय बनाना चाहते हैं, तो आपको सही शब्द ढूंढने होंगे जिन्हें लोग इंटरनेट पर खोजते हैं। जब आप YouTube पर वीडियो बनाते हैं, तो आपको सही शब्द और हैशटैग भी ढूंढने होते हैं जिनका उपयोग लोग वीडियो खोजने के लिए करते हैं। यदि आप जानते हैं कि अपने यूट्यूब वीडियो को सर्च इंजन के लिए बेहतर कैसे बनाया जाए, तो आपके वीडियो खोज परिणामों में ऊपर दिखेंगे और अधिक लोग उन्हें देखेंगे।

Youtube SEO क्या है?

इससे पहले कि हम आगे बढ़ें, आइए Youtube Seo नामक चीज़ के बारे में जानें।

YouTube SEO का मतलब है अपने YouTube चैनल और वीडियो को बेहतर बनाना ताकि अधिक लोग उन्हें ढूंढ सकें। इसमें आपके चैनल को बेहतर बनाना, आपके वीडियो को प्लेलिस्ट में व्यवस्थित करना, आपके वीडियो के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी जोड़ना और यह सुनिश्चित करना शामिल है कि आपके वीडियो उच्च गुणवत्ता वाले हैं। आप अपने वीडियो को केवल YouTube ही नहीं, बल्कि अन्य वेबसाइटों पर भी ढूंढना आसान बना सकते हैं।

जब आप YouTube के लिए वीडियो बनाते हैं, तो स्क्रीन पर ऐसे शब्द होना ज़रूरी है जो आप जो कह रहे हैं उससे मेल खाते हों। यह स्क्रीन के नीचे लिखित शब्दों के रूप में या आपके द्वारा कही गई हर बात के लिखित संस्करण के रूप में हो सकता है। इससे आपके वीडियो को YouTube पर अधिक लोगों द्वारा देखे जाने में मदद मिलती है।

Youtube Seo Kaise Kare In Hindi || Youtube Video Me Seo Kaise Kare | Seo For Youtube Channel

YouTube एल्गोरिथम के पीछे का तर्क

Google जैसे कंटेंट की क्वालिटी का मूल्यांकन करने के लिए बैकलिंक्स और अन्य मापदंडों का उपयोग करता है, YouTube के पास ऐसी कोई विलासिता नहीं है, इसलिए आपको दर्शकों के पसंद पर निर्भर रहना पड़ता है।

पांच महत्वपूर्ण YouTube रैंकिंग फैक्टर्स हैं:

  1. वीडियो कमैंट्स
  2. वीडियो देखने के बाद सब्सक्राइबर की संख्या
  3. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर्स की संख्या
  4. क्लिक-थ्रू रेट (CTR)
  5. वीडियो की लंबाई

ऑडियंस इंगेजमेंट कई रैंकिंग संकेतों में से एक है जिसका उपयोग YouTube अपने एल्गोरिथम में करता है।

अपने YouTube वीडियो को कैसे रैंक करें

अपने YouTube वीडियो को सर्च रिजल्ट्स में से एक पर रैंक करना शुरू करने के लिए तैयार हैं? निचे स्क्रॉल कीजिए और जानिए की Youtube Seo Kaise Kare.

अपने YouTube वीडियो को कैसे रैंक करें

अपने YouTube वीडियो को सर्च रिजल्ट्स में से एक पर रैंक करना शुरू करने के लिए तैयार हैं? आपके YouTube मार्केटिंग प्रयासों को बढ़ाने में आपकी सहायता के लिए यहां 15 टिप्स दी गई हैं। निचे स्क्रॉल कीजिए और जानिए की Youtube Seo Kaise Kare.

1. YouTube कीवर्ड रिसर्च

प्रक्रिया संभावित कीवर्ड रिसर्च की एक बड़ी लिस्ट तैयार करने के पहले स्टेप से शुरू होती है। अगला कदम, अपनी लिस्ट में से सबसे अच्छा कीवर्ड खोजें। कैसे? आइए इसे समझते हैं।

Youtube सर्च

ऐसा करने का सबसे आसान तरीका YouTube के search suggest feature का उपयोग करना है। आपको बस YouTube के सर्च बार में एक शब्द या वाक्यांश टाइप करना है और YouTube आपको आपके द्वारा टाइप किए गए कीवर्ड से संबंधित कीवर्ड का एक समूह प्रदान करेगा। आपको कैसे पता चलेगा कि ये कीवर्ड सबसे लोकप्रिय हैं?

इस बारे में सुनिश्चित रहें क्योंकि ये वे शब्द हैं जिन्हें लोगों ने वास्तव में YouTube में टाइप किया है। इसलिए, इसमें संदेह करने की कोई आवश्यकता नहीं है कि वे लोकप्रिय हैं या नहीं, बस आराम करें। यदि YouTube ने आपको लिस्ट प्रदान की है, तो वे 1000% लोकप्रिय हैं।

वीडियो टैग

वैकल्पिक रूप से, एक आसान टिप यह है कि आप अपने विषय से सम्बंधित एक लोकप्रिय वीडियो की तलाश करें और उन्हीं कीवर्ड का उपयोग करें जो उस वीडियो में डालें गए है। इसके टाइटल, डिस्क्रिप्शन और वीडियो टैग में उपयोग किए गए कीवर्ड पर ध्यान दें। आसान है ना?

YouTube SEO

Keyword Research

किसी भी टॉपिक को सर्च इंजन में टॉप पर लाने के लिए सबसे पहले कीवर्ड रिसर्च करना बहुत जरुरी होता है चाहे गूगल हो या यूट्यूब कही पर भी आप कुछ कंटेंट पब्लिश करते है तो आपको सबसे पहले कीवर्ड रिसर्च जरूर कर लेनी चाहिए .

कीवर्ड रिसर्च करने के लिए ahrefs , semrush जैसे फ्री से लेकर प्रीमियम टूल्स इंटरनेट पर मौजूद है लेकिन यूट्यूब वीडियो के लिए कीवर्ड रिसर्च करने के लिए हम आपको बिलकुल फ्री वाले टूल का इस्तेमाल करना सिखाएंगे जिसके लिए आपको कोई भी पैसे चार्ज नहीं करने होंगे .

यूट्यूब वीडियोस की कीवर्ड रिसर्च करने के लिए हम जिस टूल का इस्तेमाल करने वाले है उसका नाम है – Keywordtool.io

फ्री में यूट्यूब वीडियोस के लिए कीवर्ड रिसर्च कैसे करें ?

कीवर्ड रिसर्च करने से पहले आपके पास कोई एक कीवर्ड जरूर होना चाहिए जिसके ऊपर आप वीडियो बना रहे है जैसे मान लीजिये आपने कंप्यूटर के ऊपर कोई वीडियो बनायीं है हिंदी में तो आपका कीवर्ड हो सकता है ‘What Is Computer In Hindi’

जब आपको अपना Main Keyword मिल जायेगा तब उसकी मदत आप बाकि के रिलेटेड keywords ढूंढ सकते है .

Step 1 : सबसे पहले आपको Keywordtool.io वेबसाइट अपने इंटरनेट ब्राउज़र में ओपन करनी है .

Step 2 : वेबसाइट ओपन करने के बाद YouTube ऑप्शन चुनकर कोई भी एक लैंग्वेज चूस करें जिस लैंग्वेज में आपका कीवर्ड होगा उस लैंग्वेज को आप चुनिए .

Step 3 : यूट्यूब ऑप्शन सेलेक्ट और लैंग्वेज सेलेक्ट करने के बाद आपको सर्च बॉक्स में आपका main Keyword डाल के सर्च करना है .

Step 4 : Keyword search करने के निचे आपको उस कीवर्ड से रिलेटेड कीवर्ड्स की लिस्ट दिखाई देगी उन सभी कीवर्ड्स को आपको कॉपी कर लेना है .

इस टूल की मदत से आपको लगबघ सभी वो सभी high searching कीवर्ड्स मिल जायेंगे जिन keywords को लोग इंटरनेट पर सबसे अधिक सर्च करते है .

अब यह सब keywords कॉपी करने के बाद आपको उन्हें अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन में यूज़ करना है इन कीवर्ड्स की मदत से आप एक अच्छा और अर्थपूर्ण डिस्क्रिप्शन बनाये .

यह keywords डिस्क्रिप्शन में यूज़ करने से वीडियो ऑप्टिमाइजेशन में किसका बहुत फायदा होता है और वीडियो जल्दी से यूट्यूब में रैंक होता है .

Hashtag Research

यूट्यूब एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म है और सोशल media SEO में Keywords से ज्यादा Hashtags ज्यादा जरुरी होते है इसीलिए Hashtags Research करना भी बहुत जरुरी है .

यूट्यूब में हैशटैग्स से वीडियो तो रैंक होता ही है लेकिन उसके साथ हैशटैग्स से डायरेक्ट ट्रैफिक भी आता है इसलिए किसी भी वीडियो में उसीके रिलेटेड हैशटैग्स जरूर लगाने चाहिए .

फ्री में यूट्यूब वीडियोस के लिए हैशटैग रिसर्च कैसे करें ?

यूटुब हैशटैग रिसर्च करने के लिए भी हम Keywordtool.io वेबसाइट का इस्तेमाल करेंगे .हैशटैग्स रिसर्च करने के लिए भी आपको कीवर्ड रिसर्च वाली Same स्टेप्स फॉलो करनी है .

हैशटैग्स निकालने के बाद सभी को कॉपी कर लें और उन्हें अपने यूट्यूब वीडियो में यूज़ करे . अगर आप यह हैशटैग्स अपने वीडियो में यूज़ करते है तो आपके वीडियो का SEO अच्छा होगा और इससे वीडियो टॉप में रैंक होने में मदत होगी .

हैशटैग्स को आप यूट्यूब वीडियो के डिस्क्रिप्शन में यूज़ कर सकते है और वीडियो के टाइटल में भी यूज़ कर सकते है .

दोस्तों अगर आपको Youtube Video Ko Rank Kaise Kare यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो हमे कमेंट करके जरूर बातये और अगर आपको Youtube SEO से रिलेटेड कोई भी समस्या है तो हमे कमेंट करके जरूर बता सकते है 

Also, Read this: https://centralnewsindia.net/icc-world-cup-2023/

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top