ICC World Cup 2023: Pakistan cricket squad confirms trip to India

ICC World Cup 2023, It’s confirmed, Pakistan will send a cricket team to India.

इस्लामाबाद में विदेश कार्यालय से रविवार को हरी झंडी मिलने के बाद पाकिस्तान की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम ICC World Cup 2023 में भाग लेने के लिए भारत की यात्रा करेगी।

पाकिस्तानी सरकार ने रविवार को 2023 विश्व कप के लिए सीनियर पुरुष टीम की भारत यात्रा को मंजूरी दे दी, लेकिन कहा कि उसे सुरक्षा संबंधी कुछ चिंताएं हैं और वह उन्हें आईसीसी और बीसीसीआई के सामने व्यक्त करेगी।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने अभी तक औपचारिक रूप से पुष्टि नहीं की है कि दोनों कट्टर प्रतिद्वंद्वियों के बीच बहुप्रतीक्षित मैच 15 अक्टूबर को नहीं बल्कि 14 अक्टूबर को अहमदाबाद में खेला जाएगा, लेकिन 50 ओवर के विश्व कप की मेजबानी अक्टूबर से भारत में की जाएगी। 5 अक्टूबर से 19 नवंबर.

ICC World Cup 2023

विदेश मंत्रालय के एक प्रेस बयान के अनुसार, पाकिस्तान लंबे समय से तर्क देता रहा है कि राजनीति और खेल को आपस में नहीं जोड़ा जाना चाहिए। परिणामस्वरूप, इसने 2018 विश्व कप में भाग लेने के लिए भारत में एक टीम भेजने का विकल्प चुना है।

घोषणा में कहा गया है कि पाकिस्तान का “मानना है कि भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों की वर्तमान स्थिति पाकिस्तान को अपने अंतरराष्ट्रीय खेल दायित्वों को पूरा करने के रास्ते में नहीं आनी चाहिए।”

हालाँकि, मंत्रालय के अनुसार, पाकिस्तान को अपने दस्ते की सुरक्षा को लेकर गंभीर चिंताएँ हैं और वह उन चिंताओं को ICC और भारतीय अधिकारियों के सामने व्यक्त करेगा।

“हालांकि, पाकिस्तान को अपनी क्रिकेट टीम की सुरक्षा को लेकर गंभीर चिंताएं हैं। हम इन चिंताओं को भारत सरकार और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद को व्यक्त कर रहे हैं।”

घोषणा में कहा गया, ”हमें उम्मीद है कि भारत की यात्रा के दौरान पाकिस्तान क्रिकेट टीम को पूरी सुरक्षा प्रदान की जाएगी।

बयान के मुताबिक, भारत ने एशिया कप के लिए अपनी क्रिकेट टीम को पाकिस्तान भेजने से इनकार कर दिया है, इसलिए पाकिस्तान का कदम भारत के अड़ियल रवैये के मुकाबले उसके “रचनात्मक और जिम्मेदार दृष्टिकोण” को दर्शाता है। अनिश्चितता की लंबी अवधि के बाद अब 50 ओवर की प्रतियोगिता में राष्ट्रीय टीम की भागीदारी को अंतिम रूप दिया जाएगा।

Rohit Sharma Hits 140! | India v Pakistan – Match Highlights | ICC Cricket World Cup 2019

यह सब तब शुरू हुआ जब पूर्व खिलाड़ी और पीसीबी के प्रमुख रमिज़ राजा ने घोषणा की कि अगर भारत 2023 में एशिया कप के लिए पाकिस्तान का दौरा नहीं करेगा तो पाकिस्तान विश्व कप में अपनी टीम नहीं भेजेगा।

बीसीसीआई सचिव जय शाह, जो एशियाई क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष भी हैं, ने दावा किया कि टूर्नामेंट का आयोजन हाइब्रिड शैली के तहत किया जाएगा, जिस पर अंततः सहमति बनी, भारत ने अक्टूबर 2022 में एशिया कप के लिए पाकिस्तान की यात्रा करने से इनकार कर दिया था।

एशिया कप, जो एशियाई देशों के लिए 50 ओवर के विश्व कप के लिए अभ्यास के रूप में कार्य करता है, 30 अगस्त को पाकिस्तान में शुरू होगा, जिसमें चार मैच होंगे, श्रीलंका फाइनल और अन्य नौ मैचों की मेजबानी करेगा।

पीसीबी ने कुछ दिन पहले प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को पत्र लिखकर 50 ओवर के प्रदर्शन के लिए भारत की यात्रा करने की औपचारिक मंजूरी मांगी थी। आंतरिक मंत्रालय और विदेश मंत्रालय भी पत्र के प्राप्तकर्ता थे।

शरीफ ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो के निर्देशन में एक उच्च स्तरीय समिति नियुक्त की, ताकि यह तय किया जा सके कि पाकिस्तान प्रमुख कार्यक्रम में भाग लेगा या नहीं।

हालाँकि, ऐसी अफवाहें थीं कि एक सुरक्षा समूह पहले ही भारत भेज दिया गया था, उन स्टेडियमों में जहां पाकिस्तान प्रदर्शन करेगा।

पाकिस्तानी टीम की हालिया भारत यात्रा 2016 में आईसीसी विश्व टी20 के दौरान थी।

Also, read this:https://centralnewsindia.net/kalki-avatar/,

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top