ICC ODI World Cup 2023: पाकिस्तानी खिलाड़ियों को नहीं मिला भारत का वीजा, बाबर आजम की सांसें अटकी… PAK का मेगा प्लान चौपट!

भारत में होने वाले क्रिकेट वनडे वर्ल्ड कप 2023 (ICC ODI World Cup 2023) के लिए पाकिस्तान टीम को अभी तक वीजा नहीं मिला है. जिससे उसे अपने वर्ल्ड कप की तैयार‍ियों के प्लान में बदलाव करना पड़ा है. आख‍िर पूरा माजरा क्या है, पढ़ें पूरी खबर…

Pakistan in ICC ODI World Cup 2023

ICC ODI World Cup 2023 में भाग लेने वाली पाकिस्तान की क्रिकेट टीम और उसके अधिकारियों को अब भी भारत के वीजा का इंतजार है। पाकिस्तान की टीम को 27 सितंबर को दुबई के रास्ते हैदराबाद (भारत) पहुंचना है। बाबर आजम की अगुवाई वाली टीम को इसके दो दिन बाद 29 सितंबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना पहला अभ्यास मैच खेलना है। पाकिस्तान की टीम को भारत पहुंचने से पहले दो दिन दुबई में बिताने थे लेकिन पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के सूत्रों ने कहा कि दुबई का यह दौरा रद्द कर दिया गया है क्योंकि खिलाड़ी इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग से वीजा मिलने का इंतजार कर रहे हैं।

Pakistan’s Squad for the ICC Men’s Cricket World Cup 2023

सूत्रों ने इसके साथ ही पुष्टि की की पीसीबी ने मसला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के सामने उठाया है। पाकिस्तान की क्रिकेट टीम ने आखिरी बार 2016 में टी20 विश्व कप के लिए भारत का दौरा किया था। भारत और पाकिस्तान की टीम इन दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण संबंधों के कारण एशिया कप और आईसीसी के टूर्नामेंट में ही एक दूसरे के खिलाफ खेलती हैं।

‘पीसीबी ने कल अपने अधिकारियों को पासपोर्ट एकत्रित करने के लिए इस्लामाबाद भेजा था लेकिन वीजा अभी प्रक्रिया में है। इसके कारण हमें टीम की दुबई यात्रा मजबूर होकर रद्द करनी पड़ी। अगर वीजा सही समय पर मिल जाते हैं तो टीम 27 सितंबर को दुबई के रास्ते हैदराबाद पहुंचेगी।

इस मामले से वाकिफ एक अन्य सूत्र ने कहा, ‘वीजा उचित जांच प्रक्रिया के बाद मिलेंगे। जब पाकिस्तानी पासपोर्ट धारक को भारतीय वीजा जारी करने की बात आती है, तो तीन मंत्रालयों गृह, विदेश और खेल से मंजूरी लेनी पड़ती है। इस पूरी प्रक्रिया में समय लगता है लेकिन वीजा जारी कर दिए जाएंगे।

Also, Read This: ICC Cricket World Cup 2023: The Road to Glory Begins

वह इसी शहर में छह और 10 अक्टूबर को क्रमशः नीदरलैंड और श्रीलंका के खिलाफ विश्वकप के मैच खेलेगा और उसके बाद 14 अक्टूबर को भारत के खिलाफ होने वाले मैच के लिए अहमदाबाद का दौरा करेगा। पाकिस्तान की वर्तमान टीम के केवल दो सदस्यों मोहम्मद नवाज और सलमान आगा ने ही इससे पहले क्रिकेट खेलने के लिए भारत का दौरा किया है।

बता दें कि पाकिस्तान की टीम साल 2012-13 के बाद से भारत नहीं आई है. ऐसे में इस बार विश्व कप के लिए पाकिस्तान की टीम 10 साल के बाद भारत आने वाली है. बता दें कि पाकिस्तान की टीम विश्व कप से पहले दो अभ्यास मैच खेलने वाली है. न्यूजीलैंड के साथ 29 सितंबर को और पाकिस्तान अपना दूसरा अभ्यास मैच हैदराबाद में ही तीन अक्तूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगा। वह इसी शहर में छह और 10 अक्तूबर को नीदरलैंड और श्रीलंका के खिलाफ विश्व कप के मैच खेलेगा और उसके बाद 14 अक्तूबर को भारत के खिलाफ होने वाले मैच के लिए अहमदाबाद का दौरा करेगा। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के मुख्य चयनकर्ता इंजमाम उल हक ने शुक्रवार को विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की जिसकी अगुआई बाबर आजम करेंगे।

हालांकि, टीम को अपने स्टार तेज गेंदबाज नसीम शाह की कमी खलेगी जो एशिया कप में भारत के खिलाफ सुपर फोर मैच के दौरान चोटिल हो गए थे। वह मैच के बीच में मैदान से बाहर चले गए थे और बाद में टूर्नामेंट से बाहर हो गए। अब वह विश्व कप में भी नहीं दिखेंगे। फील्डिंग करने के दौरान बाउंड्री लाइन पर वह अपना कंधा चोटिल कर बैठे थे।

नसीम की जगह हसन अली को टीम में शामिल किया गया है। पाकिस्तान के तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई शाहीन शाह अफरीदी करेंगे। उन्हें हारिस रऊफ, मोहम्मद वसीम जूनियर और हसन अली का समर्थन मिलेगा। इसके अलावा एशिया कप में खेलने वाली पाकिस्तानी टीम में ज्यादा बदलाव नहीं किया गया है। 

वर्ल्ड कप 2023 के लिए पाकिस्तान की टीम: बाबर आजम (कप्तान) शादाब खान (उप-कप्तान), अब्दुल्ला शफीक, फखर जमां, हसन अली, इफ्तिखार अहमद , इमाम उल हक, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान, सलमान आगा, शाहीन आफरीदी, उसामा मीर, सऊद शकील, हारिस रऊफ, मोहम्मद वसीम जूनियर.

ट्रैवल‍िंग रिजर्व: मोहम्मद हार‍िस, अबरार अहमद, जमान खान

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top