India International Trade Fair 2023: 14 नवंबर से लगेगा सबसे बड़ा मेला, ये होगी थीम; इतने लाख लोगों के पहुंचने के आसार, IITF Online Ticket

Delhi Trade Fair 2023

प्रगति मैदान में अब तक का सबसे बड़ा ट्रेड शो होगा. 1.03 लाख वर्ग मीटर में होने वाले अंतर्राष्ट्रीय व्यापार शो में 12 देशों के प्रतिनिधियों के अलावा, देश के विभिन्न राज्यों के 3500 से अधिक वितरक भाग लेंगे। 14 से 27 नवंबर 2023, तक चलने वाले इस एक्सपो का विषय वसुधैव कुटुंबकम है। शो में जी-20 शिखर सम्मेलन के संभावित खतरे के सबूत भी होंगे. स्वदेशी व्यापार को समर्थन देने के लिए जी-20 भागीदार देशों के साथ अन्य महत्वपूर्ण समझौते भी किए जाएंगे।

Business Days General Days 
November 14th – 18th November 19th – 27th 
Online IITF Ticket WebsitePayTm Insider

हर साल, व्यापार शो का दिल्ली और आसपास के शहरों नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद के हजारों निवासियों द्वारा अत्यधिक इंतजार किया जाता है। भारत व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) ने मेले की तैयारियां शुरू कर दी हैं। हॉल नंबर पांच के पहले स्तर पर एक बड़ा थीम मंडप बनाने की योजना है।

इस बार पार्टनर स्टेट के तौर पर बिहार और केरल ट्रेड शो में हिस्सा लेंगे. उत्तर प्रदेश, झारखंड, महाराष्ट्र, जम्मू-कश्मीर और दिल्ली केंद्रबिंदु राज्य होंगे। लोग इन राज्यों के व्यावसायिक प्रयासों के साथ-साथ इन राज्यों में उत्पादित अद्वितीय उत्पादों को करीब से देख सकेंगे और उन्हें खरीद भी सकेंगे। दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, झारखंड और महाराष्ट्र राज्य हॉल नंबर एक में अपना मंडप बना रहे हैं, जबकि उत्तर प्रदेश और बिहार राज्य हॉल नंबर दो में अपना मंडप बना रहे हैं। केरल मंडप पांचवें हॉल में स्थित होगा।

Also Read This: Delhi Becoming A Gas Chamber

Delhi Trade Fair 2023: Entry Free for Senior Citizens

आईटीपीओ के अधिकारियों के मुताबिक, ट्रेड शो का आयोजन उसी शानदार तरीके से किया जाएगा जैसा कि 2016 में हुआ था। ट्रेड शो इस बार 1.20 लाख वर्ग मीटर से अधिक जगह में होगा। इससे स्टॉल लगाने के लिए बीस हजार वर्ग मीटर खुले क्षेत्र का उपयोग किया जाएगा। इतनी बड़ी खुली जगह पर पहले कभी स्टॉल नहीं लगा था. यह ट्रेड शो अपने 42वें वर्ष को चिह्नित करेगा। यह सुनिश्चित करने के लिए कि दिल्ली-एनसीआर के अधिक से अधिक निवासियों को मेले को उसकी पुरानी भव्यता के साथ देखने का अवसर मिले, टिकट की कीमतें वही रखी जा रही हैं। प्रवेश टिकट की कीमत पिछले साल भी वही थी और इस साल भी वही रहेगी। वरिष्ठ नागरिकों और विकलांग लोगों को ट्रेड शो में नि:शुल्क प्रवेश दिया जाएगा।

Delhi Trade Fair 2023: 5 Days will be Business Day

व्यावसायिक दिन 14-18 नवंबर के लिए निर्धारित हैं। व्यवसायियों और बिजनेस क्लास के लोगों को इन दिनों सुबह 9.30 बजे से प्रवेश दिया जाएगा। सामान्य दिनों में, व्यापार शो में आगंतुक सुबह 10 बजे से प्रवेश करना शुरू कर सकते हैं। यह गारंटी देने के लिए एक रणनीति विकसित की जा रही है कि प्रवेश टिकट हर किसी के लिए, हर जगह आसानी से उपलब्ध हों। अधिकारियों के मुताबिक, इस बार टिकट बिक्री के लिए मेट्रो स्टेशनों के अलावा कुछ नए स्थान भी निर्धारित किए गए हैं। हालाँकि, यह बाद में स्पष्ट हो जाएगा।

Delhi Trade Fair

How to Book Tickets?

भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले (IITF) के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह के प्रवेश टिकट उपलब्ध हैं। ऑफ़लाइन प्रवेश टिकट निर्दिष्ट दिल्ली मेट्रो स्टेशनों के साथ-साथ प्रगति मैदान, नई दिल्ली, गेट नंबर 4 और 10 पर बेचे जाएंगे। Paytm Insider ऑनलाइन टिकट बुकिंग भी प्रदान करता है।

दिल्लीवालों के लिए अच्छी खबर है। 14 नवंबर से प्रगति मैदान में आयोजित होने जा रहे ट्रेड फेयर में एंट्री टिकट के दामों में इस बार भी बढ़ोतरी नहीं की जाएगी। पिछले साल टिकट का जितना दाम था, उसी दाम में इस साल भी लोग टिकट ले सकेंगे। समान्य दिनों में वयस्कों के लिए टिकट का दाम 80 जबकि वीकएंड में 150 रुपये होगा। समान्य दिनों में बच्चों का टिकट 40 का और वीकएंड में 80 रुपये का होगा।

IITF Entry Tickets 

Business Days:

CategoryPrice (in INR)
Adult (Non-Weekend)500
Child (Non-Weekend)150
Senior CitizensFree Entry
Specially-abled (Divyang)Free Entry
Season Ticket (All 5 Days)1800

Non-Business Days:

CategoryPrice (in INR)
Adult (Non-Weekend)80
Child (Non-Weekend)60
Senior CitizensFree Entry
Specially-abled (Divyang)Free Entry

Delhi Trade Fair: Know the Booking Rates

आईटीपीओ के अधिकारियों का कहना है कि व्यापार मेले के हॉल और खुले क्षेत्रों में स्टॉल के लिए जगह आरक्षित करने के इच्छुक व्यक्तियों को समायोजित करने के लिए इस वर्ष बुकिंग शुल्क में कोई वृद्धि नहीं की गई है। पिछले साल की तरह ही कीमतें इस साल भी स्पेस बुकिंग के लिए इस्तेमाल की जाएंगी। मंडप और हॉल में खाली जगह आरक्षित करने (यानी खुद का स्टॉल लगाने) की लागत 15,340 रुपये प्रति वर्ग मीटर है। वहीं शेल स्पेस यानी अष्टकोणीय रेडीमेड स्टॉल की कीमत 15,975 रुपये प्रति वर्ग मीटर निर्धारित की गई है. इसके अतिरिक्त, आईटीपीओ ने खुली जगह और खाली जगह के लिए कीमतें निर्धारित की हैं।

नंगे स्थान मॉडल के तहत, खुले क्षेत्र में बूथ या स्टॉल आरक्षित करने की लागत 10,560 रुपये प्रति वर्ग मीटर है, जबकि शेल योजना के तहत, उसी स्थान की लागत 11,705 रुपये प्रति वर्ग मीटर है। स्टेट पार्टनर प्रत्येक 1000 वर्ग मीटर के लिए 36 लाख रुपये का भुगतान करेगा, जबकि फोकस पार्टनर 750 वर्ग मीटर के लिए 24 लाख रुपये का भुगतान करेगा।

Delhi Trade Fair: 12 Lakhs Individuals are Anticipated to Arrive

व्यापार शो एक साल पहले लगभग 73,000 वर्ग मीटर में स्थापित किया गया था। इस बार, यह पहले की तुलना में कहीं अधिक व्यापक मैदान को कवर करेगा। इस बात की अच्छी संभावना है कि पिछले वर्ष की तुलना में अधिक वितरक और अतिथि इसमें भाग लेंगे। आईटीपीओ के मेलों के उप महाप्रबंधक कृष्ण कुमार ने कहा कि ट्रेड शो में 14 दिनों के दौरान 12 लाख से अधिक लोगों के शामिल होने की उम्मीद है। मेला हॉल 1 से 14 में स्थापित किया जाएगा। पिछले व्यापार शो की तुलना में, आगंतुकों के घूमने के लिए अधिक जगह होगी। खाने-पीने की सुविधाएं भी बढ़ेंगी. इसके अतिरिक्त, एम्फीथिएटर इस वर्ष पिछले वर्ष की तुलना में अधिक सांस्कृतिक कार्यक्रमों की मेजबानी करेगा।

Also Read This: How Can India Meet Pakistan Again In Semi-Finals? Check Here

The number of Stalls will Also be More

इस वर्ष सरकारी वस्तुओं के अलावा निजी कंपनी के स्टॉल भी अधिक होंगे। आईटीपीओ के मुताबिक, इस बार शो में स्वयं सहायता समूहों की महिला उद्यमियों को अधिक जगह मिलेगी। उनके पास अपने ब्रांड को मजबूत करने और अपने सामान को विश्व स्तर पर पेश करने का शानदार मौका होगा।

Bharat Mandapam area will not be open for general visitors

आईटीपीओ के अनुसार, भारत मंडपम क्षेत्र केवल बिजनेस-टू-बिजनेस लेनदेन के लिए खुला रहेगा। आम आगंतुक उस तरफ नहीं पहुंच पाएंगे। फिर भी, मेहमानों के लिए टहलने, भोजन करने और आनंद लेने के लिए पर्याप्त जगह होगी।

Entry will be available from Gate Number 1, 4, 10

मेले में प्रगति मैदान के गेट 1, 4 और 10 से प्रवेश मिलेगा, जो प्रगति मैदान मेट्रो के करीब हैं। हालांकि, नियमित आगंतुकों को गेट नंबर एक से प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। कारों के लिए पार्किंग भैरो रोड पर उपलब्ध होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top